डीएफओ साहब देखिएǃ बिना परमिट पूरी की पूरी बाग कैसे काट रहे लकड़ी माफिया

February 4, 2016 1:02 PM0 commentsViews: 284
Share news

हमीद खान

 

इटवा में धडल्ले से काटी जा रही बाग

इटवा के ग्राम गनवरिया में धडल्ले से काटी जा रही बाग

इटवा सिद्धार्थनगर। इटवा वन रेन्ज में इन दिनों हरे पेड़ो की कटान धड़ल्ले से की जा रही है। लकड़ माफिया एक दो पेड़ की परमिट बनवा कर पूरा का पूरा बाग काट रहे हैं। वन विभाग के संरक्षण में चल रहे इस खेल से सरकारी राजस्व और पर्यावरण दोनों का नुकसान हो रहा है।

ताजा मामला ग्राम गनवरिया का प्रकाश में आया है। जहां गांव के पूरब स्थित बाग में इन दिनों हरे आम के पेड़ों की कटान हो रही है। यह कोई नया मामला नहीं है। बीते दिनों क्षेत्र के ग्राम महादेव व इटवा कस्बे में भी कई हरे आम के पेड़ांे की कटान की जा चुकी है। शिकायत के बासद कठोर कार्यवाही के आभाव में वन माफियाओं के हौसले बुलंद है। जिससे क्षेत्र के लोगो में आक्रोश है।

सूत्रों के मुताबिक इक्का दुक्का पेड़ाें की परमिट बनवा कर उसी के आड़ में अनेक पेड़ाें को काटा जा रहा है। इस कार्य में वन विभाग के कर्मी भी मिले हुए हैं। बताया जाता है कि हरे पेड़ों को वन विभाग द्वारा खराब दिखकर परमिट जारी कर दिया जाता है। सुविधा शुल्क के इस खेल में पर्यावरण को खतरा पहुंच रहा है।

शिकायत करने पर वन विभाग द्वारा परमिट होने की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया जाता है।
लोगांे का कहना है कि जब से वन क्षेत्राधिकारी विजय कुमार की तैनाती हुई है तब से हरे पेड़ो की कटान तेजी से चल रही है। स्थानीय लोगों ने हरे पेड़ो की कटान पर अंकुश लगाने की मांग की है। इस संबंध में वन क्षेत्राधिकारी इटवा बीके राय ने कहा कि मै अभी मुख्यालय पर हूं जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply