सपा की पहली लिस्ट जारीः कमाल यूसुफ व लाल जी को सपा का टिकट, चिनकू यादव खेमे में कोहराम

March 25, 2016 9:03 PM0 commentsViews: 1081
Share news

नजीर मलिक

kamal

सिद्धार्थनगर। पीस पार्टी के टिकट पर चुने गये डुमरियागंज के विधायक कमाल यूसुफ मलिक के लिए यह होली हैप्पी होली बन कर आई है। कमाल यूसुफ अगला विधान सभा चुनाव अपनी पुरानी पार्टी सपा से लड़ेंगे। सपा ने पहली लिस्ट में इसकी घोषणा कर दी है। इस खबर के बाद जिले के समाजवादी खेमें में तहलका मच गया है।

जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी ने आज अपनी पहली सूची जारी कर दी है। तकरीबन 140 उम्मीदवारों की सूची में जिले के बांसी और डुमरियांगज विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों का नाम घोषित किया गया है। आलाकमान ने डुमरियागंज से कमाल युसुफ और बांसी से लाल जी यादव को उम्मीदवार बनाने का एलान किया है।

पूर्व विधायक लाल जी यादव को बांसी से टिकट मिलने को लेकर जिले में किसी को संदेह नहीं था,  लेकिन डुमरियागंज से कमाल यूसुफ मलिक को टिकट मिलेगा,  इसकी उम्मीद लोगों को कम थी। इसलिए कि कमाल यूसुफ ने पिछले चुनाव में सपा का दामन छोड़ दिया था और पीस पार्टी से विधायक बन गये थे।

दूसरी तरफ कमाल यूसुफ के सपा छोड़ने के बाद डुमरियागंज की सपाई राजनीति में चिनकू यादव धूमकेतु की तरह उभरे थे। यही नहीं वह लखनऊ में सत्ता के केन्द्र बिंदु के बेहद करीब भी हो चुके थे। कई सफलताएं हासिल करने के बाद उनका मनोबल बहुत ऊंचा था। वह सीएम के करीब भी थे।

ऐसा क्या हुआ?

दरअसल कमाल यूसुफ की रणनीति शुरू से स्पष्ट थी। उन्होंने चुनाव जीतने के बाद से ही सपा में शिवपाल यादव का विश्वास जीता। मुलायम सिंह यादव तो उनके पुराने साथी थे ही। इसलिए उनके साथ मुलायम की भी सहानुभूति थी।

दूसरी तरफ चिनकू यादव का सारा दारोमदार अखिलेश पर था। यहीं वह मात खा गये। वह यह नहीं समझ पाये कि सपा की राजनीति में अखिलेश यादव अकेले ही सत्ता के केन्द्र बिंदु नहीं हैं। यानी उत्साह पर तजुरबा भारी पड़ गया।

बहरहाल कमाल यूसुफ ने सत्ता की जंग में कई पराजयों के बावजूद निर्णायक जंग में बड़ी फतह हासिल की है। लेकिन चिनकू यादव इतनी जल्दी हार मान लेंगे, ऐसा भी नहीं लगता। चिनकू अभी अंतिम जंग लड़ने के लिए सारी ताकत लगायेंगे।

चिनकू खेमे में कोहराम

सिद्धार्थनगर की सियासत में इस ऐलान के बाद सपा के चाणक्य कहे जाने वाले राम कुमार उर्फ चिनकू याद के खेम के कोहराम मच गया है। खबर है कि इस ऐलान के बाद चिनकू खेमा लखनऊ में डेरा डालने के लिए रवाना होने की तैयारी में है। लेकिन कमाल युसुफ का टिकट बदला जायेगा, इसकी उम्मीद फिलहाल नहीं दिख रही है।

Leave a Reply