Balrampur- जेएसआई स्कूल में आन लाइन पढ़ाई से उत्साहित हैं बच्चे

May 15, 2020 2:05 pm0 commentsViews: 290
Share news

 

सग़ीर ए ख़ाकसार

बलरामपुर। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण स्कूल बंद है।जुलाई से पूर्व खुलने की कोई संभावना भी नज़र नही आ रही है।बच्चों का पठन पाठन पूर्णतयः बाधित न हो इसी के मद्दे नज़र ज़िले के पचपेड़वा स्थित जे. एस. आई. स्कूल में ई लर्निग के ज़रिए ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है।ऑनलाइन पढ़ाई होने से बच्चे खूब उत्साहित हैं और अभिभावकों ने भी प्रसन्नता व्यक्त की है।

ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चे भी खूब दिलचस्पी ले रहे हैं ये उनक लिए यह एक  नया अनुभव है ।जिसमें मनोरंजन और रोमांच दोनों है।अभिभावक शशिकांत वर्मा कहते हैं कि लॉक डाउन की वजह से बच्चे बोर हो रहे थे और जो कुछ जानते थे वो भी भूलते जा रहे थे।ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई किसी संजीवनी बूटी से कम नही है।वो कहते है मेरा बेटा शौर्य वर्मा कक्षा चार ऑनलाइन पढ़ाई का भरपूर आनंद उठा रहा है।संजीदा खान तीसरी कक्षा में पढ़ती हैं उनके पिता  शकील खान पेशे से अध्यापक हैं वो कहते हैं कि विद्यालय का प्रयास प्रशसनीय है। अभिभावक अजय चौधरी कहते है मेरा बेटा अंकित चौधरी तीसरी क्लास में पढ़ता है,वो  दस बजते है पूंछता है पापा जल्दी मोबाइल चेक करिए स्कूल का मैसेज आया कि नही।इसी क्लास में पढ़ने वाले अम्बेश की भी यही कहानी है।साक्षी अग्रवाल की बिटिया इशानी अग्रवाल नर्सरी में पढ़ती है वो कहती है कि   मेरी बिटिया को भी पढ़ाई में खूब मजा आरहा है।वो  ऑनलाइन पढ़ाई खूब मस्ती के साथ कर रही।यूकेजी की वैष्णवी को भी खूब मजा आरहा है।आयुषी यादव कक्षा पांच और आयुष यादव कक्षा तीन के अभिभावक पवन यादव के दोनों बच्चे पढ़ने में मेधावी हैं वो कहते हैं कि फिलवक्त ऑनलाइन से बेहतर कोई विकल्प नही है।जूनियर वर्ग पढ़ने वाले राज सोनी,स्नेहा गुप्ता,सारा नदीम, वंशिका मिश्रा ,रुखसार खान, कृष चौधरी,अनम खान,सौम्या मिश्रा,  अल्तमश खान,आरिफ खान,आदि बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई से उत्साहित और रोमांचित दिख रहे हैं।

जे0एस0 आई0 स्कूल के वरिष्ठ अध्यापक और ऑनलाइन पढ़ाई के को ऑर्डिनेटर किशन श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक क्लास का व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया गया है।जिसमें सुबह दस बजे बच्चों को पढ़ने और करने के लिए विभिन्न विषयों का वर्क दिया जाता है।जिसे बच्चे 12 बजे से 02 बजे तक कम्पलीट करके ग्रुप में डाल देते है जिसे सम्बंधित अध्यापक चेक करते है और बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।इसके अलावा ज़ूम एप्प के ज़रिए बच्चो को समझाया जाता है उनसे संवाद किया जाता है। विद्यालय के अध्यापक रवि प्रकाश श्रीवास्तव,अंजुम , अलका श्रीवास्तव,किशोर श्रीवास्तव,ताहिरा ,पी सी शुक्ला,फरहान शाह,अनुराधा गंगवार, शमा,और साजिदा खान आदि ऑनलाइन पढ़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

 

(263)

Leave a Reply


error: Content is protected !!